सुरक्षित निवेश के लिए गारंटीड रिटर्न को पेशकश करने वाली योजनाओं में करें निवेश

बिलासपुर
बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स (एफडी) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) पर ब्याज दरों के रूप में - दो सबसे लंबे समय तक बचत के साधनों के बाद - एक दशक के निचले स्तर तक नीचे जाना जारी है। यह उन उत्पादों पर स्विच करने का समय है जो गारंटीशुदा रिटर्न का वादा करते हैं। सार्वजनिक भविष्य निधि जिसने 1990 के दशक में प्रति वर्ष 11 - 12 प्रतिशत ब्याज की पेशकश की थी, आज केवल 7.1 प्रतिशत ब्याज देती है।

पॉलिसी बाजार के इन्वेवस्टमेंट बिजनेस यूनिट हेड विवेक जैन ने बताया कि वर्ष 2014 में बैंक सावधि जमा पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से गिरकर वर्ष 2020 में 5.4 प्रतिशत हो गई है। अगले कुछ वर्षों में इन ब्याज दरों में 3 - 5 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है। देश पूरी तरह से विकसित अर्थव्यवस्था में विकसित होता है। आॅफ? पर इतनी कम ब्याज दरों के साथ ग्राहक ऐसे उत्पादों की तलाश में हैं जो कम से कम 20 - 25 वर्षों की अवधि के लिए बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं। वर्तमान बाजार परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, निवेशित कॉर्पस पर 5 - 6 प्रतिशत के बीच रिटर्न की पेशकश करने वाले बीमाकर्ता बाजार की जरूरत को पूरा कर रहे हैं। गारंटीड रिटर्न योजना छूट-छूट-छूट (ईईई) कराधान लाभ के साथ आती है, जिसका अर्थ है कि निवेश किए गए धन पर कोई कर नहीं लगता है, और परिपक्वता / भुगतान राशि पर। ये उत्पाद मौजूदा बाजार परिदृश्य में बैंकों द्वारा दिए गए पोस्ट- टैक्स रिटर्न की तुलना में सभी उम्र के निवेशकों के लिए सबसे अच्छी पसंद हैं, गारंटीड रिटर्न उत्पादों ने बेहतर रिटर्न दिया है।

उपभोक्ताओं को गैर-भाग लेने वाले उत्पादों की पेशकश करने वाले कुछ प्रमुख बीमा कंपनियों में एचडीएफसी लाइफ के सांचे प्लस शामिल हैं। इस योजना के तहत, यदि कोई 30 वर्षीय व्यक्ति रुपये का निवेश करता है। 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि के साथ 5,000 प्रति माह और परिपक्वता पर 10 वर्ष की अवधि के लिए उपभोक्ता को 10.77 लाख रुपए एकमुश्त के रूप में आईआरआर 5.61 फीसदी है। जो लोग आने वाले 8 - 10 वर्षों में सेवानिवृत्त हो रहे हैं और वे एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें वेतन पेंशन सेवानिवृत्ति के प्रतिस्थापन के रूप में निश्चित पेंशन की गारंटी देता है उनके लिए वार्षिकी योजना का जवाब हो सकता है।

Source : Agency

1 + 5 =

Ahtieshyam Uddin (Editor in Chief)

Email: nationalsamacharindia2019@gmail.com

Mobile:    (+91) 8770103914

(Office Chhattisgarh)

Chhatisgarh Bureau Office: Vaishali Residency, Shop No.01, Ward No. 44, Shankar Nagar, Bilaspur (CG) Pin: 495004